Categories
Career Advice

बढ़ते कॉम्पिटिशन और कम होते जॉब्स के बिच ये 6 स्ट्रेटेजी अपनाकर बने बेहतर

COVID-19 के बाद digitalization और automation क्षेत्र में काफ़ी इजाफ़ा हुआ हैं। इसका असर हर औद्योगिक व्यवसाय के क्षेत्र में देखने मिलता है। उदाहरण के लिए  बिज़नेस ट्रैवेल की जगह अब वर्चुअल मीटिंग्स और सेमिनार अब वेबिनार  में तब्दील होते  देखने मिल रहा है। फ्यूचर ऑफ जॉब्स २०२०   रिपोर्ट में कहा गया है की  “औद्योगिक कंपनी  ८४% digitalization करने  और ५०% automation करने  में तेज़ी ला रही है। इससे एक साफ़ अंदाजा लगाया जा सकता है की आने वाले दिनों में जॉब्स की संख्या कम होगी साथ ही जो नई जॉब्स आएँगी उनमें नई स्किल्ड उम्मीदवारोंकी  की जरुरत होंगी।  समय  की माँग के हिसाब से  अपने स्किल्स पर काम करके नई जॉब्स को तलाशना होगा।  

Designed by Ankita Oberoi

पढ़ते कुछ खास स्ट्रेटेजीज के बारे में जो आपको बनाये औरोंसे आपको  बेहतर –

  1. अपने skills को upadate  करते रहे

    बदलतीं टेक्नोलॉजी  के साथ जैसे हम अपने गैजेट्स को बदलते रहते है, ठीक वैसे ही हमें अपने स्किल्स के साथ भी करना है। खुद के प्रति जागरूक रहे।  उदाहरण  के लिए – अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में काम करते हो तो पढ़े की, क्या नए tools है, जिनका उपयोग कर आप और अच्छे रिजल्ट्स पा  सकते है। या फिर कौन सी नई SEO तकनीक है, जो करने से फ़ायदा होगा।अपने स्किल्स को अपडेट करने के कई फ़ायदे आपके जीवन में आपको देखने मिलेंगे। आज मल्टीस्किल उम्मीदवारोंको जॉब के लिए प्राथमिकताएं दी जाती है। नए कोर्सेस करे या फिर गूगल के ज्ञान भंडार से अपने ज्ञान का भंडार बढ़ाये फायदा सिर्फ आपका है।  

  2. सोशल मीडिया के प्रोफाइल update करे साथ ही active  रहे

     सोशल मीडिया को अपना व्यवसायी चेहरा बनाये। खुद की स्किल्स के बारे में लोगों को अवगत कराये। आपने क्या नया सीखा, क्या सीखना चाहते है इस बारे में बताये। अपने प्रोफाइल का  सेल्फ मार्केटिंग टूल के तरह उपयोग करे। अपने विचार चाहे वह राजनीती के बारे में हो या किसी टेक्नोलॉजी के बारे में, अपने सोशल मीडिया पर जाहिर करे। इसके कई फायदे है जैसे की समान सोच वाले लोग आपको मिलेंगे और आपके व्यक्तित्व विकास में मदत होगी।

  3. एक से ज्यादा इनकम source generate  करे

    अपनी इनकम सोर्स को बढ़ाये। इससे अचानक आमदनी में होने वाली गिरावट आपको परेशान नहीं करेगी। यह करने से आपकी सोचने की प्रक्रिया और मल्टीटास्किंग व्यक्तित्व को बढ़ावा मिलेगा। नौकरी में आप जैसे ही स्थिर हो जाये, उसीके साथ कुछ नया करने का सोचे ओर करने का प्रयास करे। कई बार शुरुवात करने के प्रयास में ही आपकी जीत छुपी होती है।  

  4. Productive के साथ creative भी बने

    अपने आप को organized रखें with things and thought।  प्रोडक्टिव होने के साथ आपका क्रिएटिव  होना ज्यादा जरुरी है।  यह आपको भीड़ से अलग और बेहतर बनाने के लिए बहुत कारगर है।  कई दफ़ा हम खुद कितने रचनात्मक है यह हमें भी नहीं पता होता। इसीलिए जब भी मौका मिले कुछ नया करने का खुद को आगे रखें। 

  5. खुद के साथ नए experiments करते करे

    अपने रूचि अनुसार नए कौशल  सीखे।  जैसे  अगर आप अकाउंटेंट है तो यूट्यूब पर चॅनेल खोल एकाउंट्स के बारे में अपनी जानकारी साझा करे।  या फिर उसीसे रिलेटेड नए कोर्सेस करे। अपना ज्ञान बढ़ाये। खुद के साथ प्रयोग करने से डरे नहीं। हमेशा कुछ नया करते रहे।

  6. सकारात्मक बने और मानसिक स्वास्थ पर ध्यान दे

    सोच को हमेशा सकारात्मक रखे। अगर आप कभी किसी कार्य में सफलता न भी पाए तो निराश न हो। उससे अनुभव ले और समीक्षा कर सिख ले की, कहा क्या गलती हुई है। अगली बार शुरुवात से पहले उस अनुभव याद  कर ले।  पराभव को निराशा न बनाने दे बल्कि नए ऊर्जा के साथ फिर से शुरुवात  करे।  सकारात्मक सोच आपकी मानसकिक स्वास्थ के लिए भी लाभदायक हैं।  हमारा मानसिक आरोग्य  अगर सही और positivity से भरा हुआ है, तो हम हर एक चीज कर सकते हैं।  याद रखें, “सफलता की पहली सीढ़ी प्रयास हैं।”

निष्कर्ष  :  बिना रुके नई स्किल्स सीखे, पुराने स्किल्स को update करें।  पराभव होने के बाद रुकनेसे अच्छा है की, उससे सिख ले, और बिना रुके आगे बढ़े। जीतने के लिए शुरुवात करना  जरुरी हैं।

अगर आप भी जॉब्स की कम संख्या या जॉब खोजने को लेकर परेशान है, तो JobLe.in पर अपनी प्रोफाइल बनाये और अपनी जरुरत अनुसार जॉब खोजे। Joble.in पर आपको अवसर के साथ कईं विकल्प भी मिलते हैं, जिन्हे अपनाकर हम अपनी भविष्य की सुनहरी राह पर आगे बढ़ सकते हैं। JobLe.in का उपयोग करे और अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

www.000webhost.com