Categories
Career Advice

महिलाओं को ब्रेक के बाद career restart करने के 10 सुझाव !

भारतीय संस्कृति में महिलाओं को त्याग का प्रतिक कहा गया है।  चाहे हमारी सोच कितनी भी ज़माने के साथ मॉडर्न बन जाये पर जब बात बच्चों के संगोपन और परिवार से जुडी जिम्मेदारियोंकी आती हैं, हमेशा कामकाजी महिलाओं को अपने करियर का त्याग करना पड़ता है। आज कई वर्कप्लेस ऐसे है जो अपने यहाँ career restart करने के लिए प्लेटफार्म देती है।

Designed by Ankita Oberoi.

जानते है, कैसे करे सफलता पूर्वक वापसी अपने करियर में  –

  1. लगातार  कुछ नया सिखते रहे –

    जाहे आप जो करे जिस भी सिचुएशन में रहे हमेशा नया कुछ सीखने का प्रयास करते रहे। सीखा हुआ हुनर कभी व्यर्थ नहीं जाता। यह करने से खाली समय सदुपयोग होगा और वक्त आने यह काम आएगा।

  2. ख़ुद को प्रेरित करते रहे –

    यह आपको न सिर्फ career restart में बल्कि पुरे जिंदगी में सफलता पाने के लिए उपयुक्त है। किसीको अपना  प्रेरणा स्रोत बनाये, उसके बारे में जानकारी प्राप्त करे। मोटिवेशन आपको हमेशा सफल बनाने में मदत करेगा।

  3. अपने आत्मविश्वास को (पुनः) निर्माण  करे –

    कमबैक करते वक्त आत्मविश्वास थोड़ा कम होना काफी लाज़मी है। यह काफी आम बात हैं। घबराये नहीं बस शुरुवात करे।

  4. समय का सदुपयोग करे –

    अपना समय व्यर्थ न गवाए। समय को सही चीजों में इन्वेस्ट करे जैसे आपको कोई books पढ़ने की hobby है, तो वह करें। ऐसे कामो में अपना समय लगाए जो करने में आपको आनंद आये। 

  5. फ्लेक्सिबल वर्क ऑप्शन को चुने –

    COVID-19 के चलते वर्क फ्रॉम होम और Remote वर्क कल्चर का ट्रेंड काफी बढ़ गया है। इसके साथ कई कंपनी फ्लेक्सिबल वर्क ऑप्शन भी देते। इससे आपको अपनी सुविधा अनुसार काम करने की सहूलियत मिलती है।

  6. अपने स्किल्स को अपडेट करे –

    आज किस स्किल की डिमांड बढ़ी है या फिर क्या सीखने से हमें आसानी से जॉब मिल सकता  है इसका थोड़ा स्टडी करे। उस हिसाब से अपने को स्किल को brush-up करे कुछ नए स्किल सीखने का भी प्रयास करे।  

  7. शार्ट-टर्म कमिटमेंट विकल्प का चुनाव करे (१-६month) –

    शुरुवात करने के लिए short-term कमिटमेंट का चुनाव करे। ताकि भविष्य में आप अपने हिसाब से नया जॉब चुनने या फिर उसी जॉब को continue करने का विकल्प ले सकते है। 

  8. सोशल-मीडिया प्रोफाइल को अपडेट करे –

    सोशल मीडिया द्वारा भी आपको कई जॉब offers मिल सकते है। सोशल मीडिया द्वारा भी आपको कई जॉब offers मिल सकते है। सोशल-मीडिया  पर अपने स्किल से लोगों को अवगत कराये। आज के दौर में सोशल-मीडिया नौकरी खोजने का एक प्रभावी माध्यम बन गया है।

  9. नया रिज्यूमे बनाये –

    नया रिज्यूमे बनाये और पुरानी सभी details को सही से लिखे साथ ही आपने लिए हुए ब्रेक का जिक्र करें। रिज्यूमे में हमेशा सही जानकारी लिखें।  

  10. सही जॉब पोर्टल की मदत से जॉब के लिए अप्लाई करे –

    समय के अनुसार अब जॉब खोजने के तरीके भी बदल गए है। जॉब पोर्टल जॉब खोजने में काफी मददगार होते है। हमेशा trusted जॉब पोर्टल का उपयोग कर अपनी सभी सही जानकारी भरे।

पढ़ें – 6 पार्ट टाइम जॉब्स के विकल्प जो दे पैसे के साथ सीखने का मौका

निष्कर्ष  :  आपने प्राथमिकता परिवार को दी हैं, इसमें कुछ गलत नहीं हैं यह सत्य स्वीकार करें। पॉजिटिव सोच साथ अपने करियर के दूसरी पारी की शुरुवात करे। प्रयास करने से हिचकिचाए  नहीं। हमेशा याद रखें प्रयास सफलता का दूसरा नाम हैं।

अगर आप भी career restart करने को लेकर सोच-विचार कर रहे हैं , तो JobLe.in पर अपनी प्रोफाइल बनाये और अपनी जरुरत अनुसार जॉब खोजे। Joble.in पर आपको अवसर के साथ कईं विकल्प भी मिलते हैं, जिन्हे अपना कर हम अपनी भविष्य की सुनहरे राह पर आगे बढ़ सकते हैं। JobLe.in का उपयोग करे और अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

www.000webhost.com