Categories
Career Advice

2021 : Best Remote Jobs जो दे उम्मीद से ज्यादा Salary

COVID-19 महामारी के बिच हमने remote jobs की बढ़ती मांग को देखा है। जो office में  computer के साथ काम करता था उन सभी को उस दौर में वर्क फ्रॉम होम या रिमोट वर्क करने की सहुलियत मिल गई। पहले जो काम असंभव सा लगता था वह अब technology और telecommuting ने संभव कर दी है।  शुरुवाती समय में काफी लोगोंको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा, पर अब हर किसीको यह अच्छा लगने लगा हैं।  Research से पता चला है कि – remote jobs employee ज्यादा खुश हैं, और अधिक अच्छा काम कर रहे  हैं।

Designed by Ankita Oberoi.

अगर आप घर से काम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो अच्छी खबर यह है कि स्वास्थ्य सेवा से लेकर मार्केटिंग तक सभी तरह के उद्योगों में employee के लिए remote jobs हैं। चाहे आप बुनियादी computer कौशल के साथ एक प्रवेश स्तर के employ हों, या उन्नत तकनीकी प्रमाणपत्र के साथ एक अनुभवी पेशेवर हो, अब कई सारी ऐसी  remote jobs  हैं, जो आपकी background और goals को पूरा करती हैं। 

Remote Job क्या है?

Remote Job एक ऐसी नौकरी है,  जिसे संगठन या company के कार्यालय  के अलावा किसी अन्य स्थान से किया जा सकता है। इसमें ऐसी नौकरियां शामिल हैं जहां आप घर से काम कर सकते हैं।

Remote Job के नुकसान और फायदे –

जहां एक तरफ remote jobs करने के कई फायदे होते हैं, वहीं इसके कई नुकसान भी होते हैं। 

नुकसान –
  • काम पर नहीं होता पूरा ध्यान – घर से काम करते समय हमारा पूरा ध्यान काम में नहीं लग पाता। हम घर पर बिच-बीच मे घर से जुडी बातें और काम पर ध्यान देने लगते है। इससे आपके  काम पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं।
  • Office environment का अभाव – ऑफिस में जिस लगन और फुर्ती से काम करते हैं, वह flexibility के चलते वक्त पर और सही से नहीं हो पाता हैं।
  • तकनीकी गड़बड़ियाँ काम करते समय connectivity से लेकर software तक गड़बड़ियाँ हो सकती हैं। जिसके चलते हम सही समय पर काम ख़तम नहीं कर पाते हैं।
  • किसी  मेंटर की सलाह ना होना – काम करते वक्त कई बार मेंटर से सलाह की आवश्यकता होती है। पर remote काम के चलते हमें इसका अभाव झेलना पड़ता है। साथ ही टीम वर्क की अनुपस्थिति हमेशा रहती हैं। अगर टीम वर्क करते भी है, तो काम को ख़त्म करने में समय लगता हैं।
  • स्वास्थ संबंधी बढ़ती परेशानियां – लगातार गलत position में घंटों लैपटॉप पर काम करने की वजह से स्वास्थ्य संबन्धी समस्याएं बढ़ती हैं। ईसके चलते रीढ़ का दर्द, सर्वाइकल, पीठ दर्द, कंधे में दर्द जैसी कई समस्याओंका सामना करना पड़ सकता हैं । लगातार कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर काम करने के कारण आंखों में जलन और पानी आने और नींद न आने जैसी समस्याएं भी बढ़ी हैं। समय पर काम पूरा करने का मानसिक तनाव भी remote जॉब्स में होता है।
फायदे –
  • Technology से जुड़ाव – हमें कई ऐसी नई तकनीक सीखने का मौका मिलता है जो remote जॉब्स में काम आती है।  जैसे video calling , virtual meetings । Remote  work के कारण हम नए tools  का उपयोग करना सिखाते है जो वर्क को organize और trace करने में मदत करते हैं।      
  • flexibility – कामकाज में flexibility देने से productive ज्यादा result मिलता है। flexibility के चलते remote job महिलाओं के लिए वरदान साबित हुए हैं । कई महिलाएं इसके चलते अपने करियर को restart कर पाए हैं । 
  • नौकरी के लिए आवागमन नहीं करना है –ऑफिस जाने की जरुरत नहीं तो travel करने से छुटकारा मिलता है।  इस वजह से समय और पैसे की भी बचत होती है ।
  • distract-free वातावरण – मन मुताबिक जहा आपका मन करे वह बैठकर आप काम करने का आनंद उठा सकते हैं । distract-free वातावरण में काम का लुफ्त उठा सकते हैं ।
  •  दोस्तों और परिवार के साथ वक्त बिताने की सहूलियत – flexible working hours के चलते हम अपने समय का सही उपयोग कर दोस्तों और परिवार के साथ वक्त बिता सकते हैं।
  • मिले comfort – अपने हिसाब से काम कर सकते है।  यह comfort  कपडे से लेकर काम करने की प्रक्रिया तक का होता है।
  • रिक्त समय का सही सदुपयोग – अपने खाली समय का सही उपयोग कर सकते है। पार्ट टाइम जॉब, या अपनी रूचि अनुसार कुछ नया सिख सकते है।  

जानते ही क्या है 2021 के बेस्ट remote जॉब्स –

Remote Jobs के Best Options –

  • शिक्षक (Teacher/tutor) – कई school , collage ने कोरोना महामारी के चलते अपने classroom अस्थाई रूप से virtual बना दिए। Technology और internet के मदत से यह सब संभव हो पाया हैं। चाहे आप  school , collage में पढ़ाते हो; private tuition में पढ़ाते हो;  या कोई हुनर सिखाते हो; आपको जरुरत है, तो इंटरनेट कनेक्शन, एक अच्छा  हेडसेट, और एक वेब कैमरा की।

  • अनुवादक (Translator) – Technology के चलते हम विश्व के हर कोने में पहुंच सकते हैं।  इसमें translator का मुख्य योगदान होता है। यदि आप बहुभाषी हैं, तो आप उस क्षमता पर ध्यान केंद्रित करते हुए remote जॉब्स पा सकते हैं।आपको लिखित या ऑडियो सामग्री प्राप्त होगी जिसे आप को एक भाषा से दूसरी भाषा में परिवर्तित करना होता है।

  • ग्राफिक डिजाइनर(Graphic Designer) – भाषा से आधी प्रभावी चित्र होते हैं। अगर कोई चीज़ किसी को बतानी है, तो १०० शब्द बोलने पड़ेंगे वही काम आपका एक प्रभावी चित्र कर सकता हैं। सही ग्राफिक्स का उपयोग करके दर्शकों के साथ संवाद करना भी एक स्किल  है जो हर किसी के पास नहीं होता।  अपने रचनात्मकता कौशल का उपयोग करने वाले ग्राफिक डिजाइनर फोटोशॉप एंड एडोबी क्रिएटिव क्लाउड जैसे उपकरणों के साथ काम करते हुए अपना काम कर सकते हैं ।

  • आभासी सहायक (Virtual Assistant) –  Digitization के चलते आभासी सहायक का महत्व  बढ़ गया हैं।  वर्चुअल सहायक के काम का क्षेत्र व्यापक है। स्वास्थ विभाग से लेकर  कानूनी और वित्त जैसे उद्योगों के लिए सेवाएं प्रदान करते हैं। आभासी सहायक अपने ग्राहकों के लिए सेवा देते हैं। वेतन सीमा व्यापक है क्योंकि आभासी सहायक कई अलग-अलग क्षेत्रों में काम करते हैं ।

  • सामग्री लेखक(content Writer/editor) –  यह ज्ञान अर्जित करने के साथ पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। सामग्री लेखकों के पास अच्छा editing कौशल और लेखन कौशल, verbal skills की एक मजबूत समझ होनी चाहिए। यदि आपके पास एक कंप्यूटर, इंटरनेट एक्सेस है, तो लेखन, संपादन, प्रूफरीडिंग और फैक्ट-चेकिंग कौशल वाले कई अवसरों के आप लाभ उठा सकते हैं ।

  • सामाजिक मीडिया प्रबंधक (Social Media Manager) – यह नया विकल्प इन दिनों रिमोट जॉब्स के श्रेणी में शामिल हुआ है। Companies अक्सर अपने प्रोफाइल active रखने हेतु  व्यक्तियों को नियुक्त करती हैं, और यह सुनिश्चित करती हैं कि वे अपने clients  के साथ जुड़ सकें। Designing और  scheduling पोस्ट के साथ, सोशल मीडिया मैनेजर comments पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं, साथ ही ट्रेंडिंग हैशटैग पर नजर रख सकते हैं।

  • डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट (Digital Marketing Expert) – सबसे demanding और सबसे popular नौकरी डिजिटल मार्केटिंग की है। हर एक कंपनी market में अपनी अच्छी डिजिटल छवि दिखाने की होड़ में शामिल हैं। Companies को ऐसे लोगों की आवश्यकता होती है, जिनके पास search engine optimization, excellence in video production, video marketing, search engine marketing and analytics tools का अच्छा ज्ञान हो।

  • वेब डेवलपर(Web Developer) – हर कंपनी को वेब की दुनिया में अपना घर बनाना है। वेबसाइट बनाने के लिए  company उन डेवलपर की तलाश में हैं जो वेबसाइट को डिबग और टेस्ट कर सकते हैं, साथ ही उत्कृष्ट डिजाइन अनुभव और  HTML का पूर्ण ज्ञान रखते हैं।वेब डेवलपर पर्सनल या कमर्शियल  उपयोग के लिए वेबसाइट बनाते और डिजाइन करते हैं।

  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software engineer) – सॉफ्टवेयर इंजीनियर कंप्यूटर या किसी अन्य डिवाइस पर चलने वाले एप्लीकेशन बनाते हैं। कई सॉफ्टवेयर company  द्वारा इंजीनियर employed किए जाते हैं, जो computer system design और संबंधित सेवाओं, manufacturing , या software publishers के लिए काम करते हैं।

निष्कर्ष : सूची में दिए सभी विकल्प इन दिनों ज्यादा demanding जॉब्स की list में हैं।  उन्हें करने के लिए आपको कुछ प्राथमिक शिक्षा और स्किल की आवश्यकता होगी। पर यह jobs  करने के लिए आपको ऑफिस जाने की कोई जरूरत नहीं।

अगर आप भी remote job पाना चाहते है, तो JobLe.in पर अपनी प्रोफाइल बनाये और अपनी जरुरत अनुसार जॉब खोजे। Joble.in पर आपको अवसर के साथ कईं विकल्प भी मिलते हैं, जिन्हे अपना कर हम अपनी भविष्य की सुनहरे राह पर आगे बढ़ सकते हैं। JobLe.in का उपयोग करे और अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करे।


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

www.000webhost.com