Categories
Career Advice

6 पार्ट टाइम जॉब्स के विकल्प जो दे पैसे के साथ सीखने का मौका

अपनी आमदनी बढ़ाना हर किसी को अच्छा लगता है। एक्स्ट्रा इनकम के साथ अगर कुछ सीखने का मौका मिलता है तो वह सोनेपे पे सुहागा बन जाए। हम कई वक्त या तो सोचने में ज़ाया कर देते है या फिर अवसर की तलाश करने में। Joble.in पर हमें अवसर के साथ कईं विकल्प भी मिलते हैं, जिन्हे अपनाकर हम अपनी भविष्य की सुनहरी राह पर आगे बढ़ सकते हैं। हम स्कूली शिक्षा के साथ या आमदनी को बढ़ाने के लिए या फिर अपने करियर को फिर से शुरू करने के लिए भी पार्ट टाइम जॉब के विकल्प को चुन सकते है।

Designed by Ankita Oberoi.

जानते हैं ऐसेही कुछ ख़ास पार्ट टाइम जॉब विकल्पों के बारे में –

अध्यापन (Teaching) –

यह सबसे अच्छा और महत्वपूर्ण विकल्प है। आप अपने मनपसंद विषय को लेकर अध्यापन कर सकते हैं। आज टीचिंग सिर्फ स्कूली शिक्षा तक सीमित नहीं है। आप जिस किसी भी कौशल में प्रावीण्य रखते हो उसी के साथ आप अपनी अध्यापन की शुरुवात कर सकते हो। नृत्य, गायन, खाना बनाना से लेकर कईं सारे विकल्पों के साथ आप शुरुवात कर सकते हैं। आज के ऑनलाइन दौर के चलते कहीं जाने की ज़रूरत नहीं सिर्फ ज़रूरत है, शुरुवात करने की। 

सामग्री लेखक (Content Writer) –

यह विकल्प सुनने में काफ़ी नया लगता है मगर है पुराना। पहले हम न्यूज़ पेपर के लिए या फिर पब्लिकेशन हाउस के लिए लिखते थे आज digital ज़माने के चलते वेब के लिए लिखते हैं। यह सबसे डिमांडिंग पार्ट टाइम जॉब्स में से एक है। इस जॉब के लिए कुछ बड़ी डिग्री की ज़रूरत नहीं; सिर्फ लिखने की कला से आप अवगत हो। 

सेहत प्रशिक्षक (Fitness Coach) –

सेहत आज हमारी बुनियादी ज़रूरत बन गई है। COVID-19 के चलते हम सभी अपने फिटनेस को लेकर जागरूक बन गए हैं। कसरत से आहार तक इसका व्यापक रूप है। अपने ख़ाली समय का उपयोग ख़ुद की, तथा दूसरों की सेहत स्वस्थ करने में कर सकते है। 

सामाजिक मीडिया प्रबंधक (Social Media Manager) –

सोशल मीडिया का चलन काफ़ी तेज़ गति से बढ़ रहा है। आज चुनाव से लेकर व्यापार तक का प्रचार सोशल मीडिया के माध्यम से होता है। इसका फैलाव विस्तृत होने के चलते इस क्षेत्र में अवसर मिलते हैं।

डेटा एंट्री ऑपरेटर (Data Entry Operator) –

इस तरह का काम करने के लिए आपको कंप्यूटर का मूलभूत  ज्ञान होना आवश्यक है। ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों तरीकों से यह काम आप कर सकते हैं। डेटा एंट्री का काम आप फ्रीलांसिंग या फिर सोशल मीडिया से भी ले सकते हैं। यह काम करने के लिए आपकी टाइपिंग स्किल्स को भी परखा जाता हैं।

डिलीवरी / कैब ड्राइवर (Delivery/Cab Driver) –

ड्राइवर की नौकरी करना काफ़ी साधारण समझा जाता था। पर ज़रूरत के चलते अब ऐसा नहीं समझा जाता। इस तरह के जॉब के लिए वाहन चलाने की गति और सूझबूझ का काफ़ी ध्यान रखने ज़रूरत होती है। प्रत्यक्ष रूप से या नक्शे में  दिशा समझने का ज्ञान होना अनिवार्य है। यह कम समय में ज्यादा आमदनी देने वाला पार्ट टाइम जॉब है। अगर आपकी दी गई सेवा ग्राहक को पसंद आती है तो आपको प्रोत्साहन के तौर पर एक अच्छी रक़म भी मिल सकती है।   

निष्कर्ष : पार्ट टाइम जॉब के साथ पैसों के अलावा आप बहुत कुछ नया अनुभव ले सकते हैं या सीख सकते  हैं। कुछ बुनियादी skills के साथ आप शुरुआत करे और धीरे -धीरे उस में प्रावीण्य प्राप्त करें।  

1 comment

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

www.000webhost.com