Categories
Career Advice

A E I O U स्वर वर्णों को सीखें और career में successful बने

किसी भी भाषा को सीखने के लिए स्वर वर्णों का अभ्यास सबसे ज्यादा जरुरी है। फिर चाहें वो हिंदी हो, या इंग्लिश हो या career में success पाने की भाषा हो। स्वर वर्णों  को भाषा का base कहा जाता है। और बिना base हम हमारे career की सफ़लता वाली  इमारत खड़ी नहीं सकते है। हमें जरुरत है इन स्वर वर्णों को अपने दैनंदिन जीवन में आत्मसाद करने की।  

जानते  है इन स्वर वर्णों  के बारे में –

A – Aptitude

यह define करता है की कोई specific skill सीखने की आपकी capacity क्या है? और आप कैसे knowledge gain कर अपना target पूरा करते हो।  Aptitude आपकी sucess पाने में अहम भूमिका निभाता है, क्योंकि यह आपको तेजी से आगे ले जाता है, या फिर औरों से काफी पीछे छोड़ देता है। यदि आप के पास potential हैं, नए कौशल सीखने और विकसित करने की क्षमता है, तो सफलता आपसे दूर नहीं होगी। आप काम करते समय नए skills सीख सकते हैं। सबसे important है, कि आप पहचान करे अपनी interest और capacity की। 

जैसे की आपको रूचि है writting में तो आपका पहला काम है की – आपकी writting skills सुधानेके लिए उस पर काम करे। उन स्किल्स को develop  करे जो आपको बेहतर writter बनाता है। 

हमेश याद रखे “Knowledge is the King”। अगर आपके पास knowledge हैं और सीखने की इच्छा है, तो सफलता आपके पास जरूर होगी।    

A E I O U सीखें और career में successful बने

E – Effort 

हम में से कुछ लोग थोड़े समय के लिए प्रयास करते हैं और जब उनका प्रयास immediate result  नहीं देता  है तो वह disturb हो जाते हैं।  प्रयास वास्तव में सिर्फ एक आदत है जिसे हमें सफल होने के लिए विकसित करने की आवश्यकता है। सफलता के लिए आवश्यक है कि आप वह करें जो आवश्यक हो। 

हमारी सफलता को निर्धारित करनेमें प्रयास का important हैं। सफल होने के लिए आवश्यक continuous प्रयास। प्रयास हमें सिखाता है कि हम जितना सोचा था उससे अधिक कर सकते हैं। आपका लक्ष्य जो भी हो, सफलता प्राप्त करने के लिए निरंतर effort करने की योजना बनाएं।

हम नए skills और abilities सीखते हैं जब हम continuously प्रयास में समय लगाते हैं। जैसे-जैसे आपका प्रयास आपको अपने लक्ष्य के करीब लाता है, आपकी  motivation और इच्छाशक्ति बढ़ती है।

I – Initiative 

आज के workplace में Initiative तेजी से महत्वपूर्ण हो गई है। Organizations उन employees को चाहते हैं जो अपने आप सोच सके और किसी की प्रतीक्षा किए बिना action ले सके। आप किसी कार्य को लेकर  initiative लेते हैं तब बताए  कि क्या, कब और कैसे करना है और कोनसी difficulties का सामना करना पड़ सकता  है। और एक successful conclusion के माध्यम से अपने विचार प्रस्तुत करे। यह पहल दिखाने के लिए आप में courage होना चाहिए , खासकर अगर आपको डर है कि लोग आपके कार्यों या सुझावों से असहमत हो सकते हैं। कुछ लोगों को बोलने, या उनके खिलाफ leadership टीम द्वारा कार्रवाई करने का डर लगता है, क्योंकि वे failure या rejection से डरते हैं।  यह हमेशा सुनिश्चित करें कि आप इस initiative पर अपना होमवर्क कर चुके हैं। जितना अधिक आपने अपने विचारों पर researched किया है, आपकी success की chances उतनी ही अधिक होगी।

पढ़े – बढ़ते कॉम्पिटिशन और कम होते जॉब्स के बिच ये 6 स्ट्रेटेजी अपनाकर बने बेहतर …

O- Ownership 

Ownership यानी आप जिम्मेदारी ले रहे हैं और अपने काम  में quality रखते हैं। Ownership ली जाती है वह सौंपी या, दी नहीं जाती।  Ownership का मतलब है किसी चीज़ के लिए responsible होना और उसे पूरा करना। इसका मतलब सभी काम खुद से  करना नहीं है।  Ownership के तीन प्रमुख components हैं – responsibility, leadership और growth।

Ownership  महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमको को अपने पन  की भावना देता है। और इस वजह से हम इस बात पर ध्यान केंद्रित करते है  कि हम अपना १००% किसी कार्य  को पूरा करने में दे। उदाहरण के लिए – जब employees को अपनी कंपनी और उनके काम पर ownership feel  होती है, तो वे अपना best  perform करते  हैं।

U – Uniqueness

Different होना अच्छा है क्योंकि यह आपकी अलग identity established करता है।

आपकी uniqueness आपकी strength है, weakness नहीं है, और जो आपको ’special ’ बनाता है। Qualities के उस unique set पर focus करें जो आपको एक अच्छा व्यक्ति बनाता है।  उसकी पहचान करने के लिए कदम उठाकर आप न केवल अपना निजी brand बना सकते हैं, बल्कि जीवन में meaning और अपने करियर में success  पा सकते हैं।

निष्कर्ष : Aptitude, Effort, Initiative, Ownership, Uniqueness इन पांचो वर्णों आत्मसाद करने से आप सफलता की छोटी पर आसानीसे पहुंच सकते है।  इन सभी को अपने आदतों में शामिल कर  आप अपने करियर में growth पा सकते है ।

अगर आप भी करियर या job  को लेकर परेशांन है तो jobLe.in पर अपनी प्रोफाइल बनाकर जरुरत अनुसार job खोज सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

www.000webhost.com