Categories
Career Advice

Virtual Assistance एक नया जॉब विकल्प !

बदलते technology  के साथ काम करने की तकनीक भी इन 5-10 सालो में काफ़ी बदल गई है। बदलते समय के साथ हमें नए skills  को अपनाकर आगे बढ़ना पड़ता हैं। इन दिनों Virtual  Assistance  का महत्व बढ़ गया है। Work  form  home  या remote  jobs  करने वाले लोगों के लिए नया एक जॉब विकल्प है “Virtual Assistance” याने आभासी सहायता, जो लोग यह काम करते है उन्हें “Virtual Assistant”  याने आभासी सहायक कहते है।

Designed by Ankita Oberoi.

Virtual Assistant क्या करते है ?

वर्चुअल असिस्टेंट ज्यादातर फ्रीलांस यानी अपने घर से ही अपनी सेवाएं देते हैं। Internet और digitalization के बिना आज के समय में बिजनेस की कल्पना नहीं की जा सकती है। ऐसे में वर्चुअल असिस्टेंट की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है।

इस प्रकार के काम  में सोशल मीडिया मैनेजमेंट, वेबसाइट मैनेजमेंट, इंटरनेट डेटा रिसर्च, डेटा एंट्री, ग्राफिक डिजाइन, कॉल शेड्यूलिंग, ईमेल मैनेजमेंट, ब्लॉग मैनेजमेंट, प्रूफ संशोधन, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, मार्केटिंग व पीआर आदि शामिल हैं। वर्चुअल असिस्टेंट के करियर में कमाई की भी अच्छी संभावनाएं हैं, क्योंकि इसमें आप एक से ज्यादा क्लाइंट्स के लिए भी काम कर सकते हैं। ऑनलाइन बिजनेस कर रहे आंत्रप्रेन्योर को भी कुछ कामों के लिए वर्चुअल असिस्टेंट की जरूरत रहती है। ऐसे में यह एक नया उभरता विकल्प युवाओं के सामने आया है।

जानते है Virtual असिस्टेंट क्या करते है ?
  • आपका अमूल्य समय बचाकर आपके कार्यों को प्राथमिकता देते है। 
  • ज्यादातर काम रिमोट लोकेशन और फ्रीलांस पर आधारित होने की वजह से काम कम पैसों में होता है ।
  • काम के अनुसार सही Virtual असिस्टेंट को चुनने की आजादी हर वक्त आपके पास होती है। 
  • काम करने के लिए फुल टाइम employee, ऑफिस या ऑफिस से जुड़ी चीजों की कोई आवश्यकता नहीं ।

पढ़े – महिलाओं को ब्रेक के बाद career restart करने के 10 सुझाव !

कहां से कर सकते है आमदनी की शुरुआत 

कई सारे स्किल्स के साथ कई सारे काम वर्चुअल असिस्टेंस करते है। प्रति घंटे के हिसाब से भी आप यहाँ कमा सकते है। शुरुआत में हो सकता है की आपको कम कमाई हो पर जैसे जैसे आप काम करने लगेंगे वैसे अनुभव के हिसाब से पैसे ज्यादा मिलेंगे। इसके लिए आपको थोड़ी ट्रेनिंग की भी जरूरत पड़ सकती है। वर्चुअल असिस्टेंट बनकर आप skillcounty.com, Ossisto.com, Fiverr.com, Acelerar टेक्नोलॉजीज, Brickwork India, joble.in और Zirtual.com जैसी portal पर अकाउंट बनाकर कर अपने लिए काम ढूंढ सकते हैं।

निष्कर्ष : Virtual Assistant एक ही प्रकार का काम नहीं है यह करने के लिए आपका बहु-कौशल (multi-skills) होना अति आवश्यक है। समय बचने से लेकर काम को आर्गनाइज्ड करने तक के सभी काम Virtual Assistant  करते है। इस नए विकल्प को अपनाकर हम अपने करियर को नई दिशा दे सकते है।

अगर आप भी इस नए जॉब विकल्प को लेकर लेकर सोच-विचार कर रहे हैं , तो JobLe.in पर अपनी प्रोफाइल बनाये और अपनी जरुरत अनुसार जॉब खोजे। Joble.in पर आपको अवसर के साथ कईं विकल्प भी मिलते हैं, जिन्हे अपना कर हम अपनी भविष्य की सुनहरे राह पर आगे बढ़ सकते हैं। JobLe.in का उपयोग करे और अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

www.000webhost.com