Categories
Interview Tips

5 Resume mistakes जो हमें नहीं करनी चाहिए

आप कई jobs के लिए apply कर रहे हैं, लेकिन आपका resume कही गायब हो रहा हैं?

या आपके कई सारे jobs apply करने पर भी, कोई interview schedule नहीं हो रहा है?  

job search कोई आसान process नहीं है। Unemployed हमारे bank accounts के savings पर ही नहीं बल्कि हमारे confidence और self-respect पर भी असर डालता है। हमारा उज्ज्वल भविष्य काफी हद तक हमारे नौकरी पर निर्भर करता है। Generally हम अपने resume को हमारी information के साथ update रखते हैं।

resume mistakes

Make sure  कि इसमें नीचे दी गई कोई भी mistake शामिल ना हो –

  • Spelling और grammar की error 

Resume आपको  screening process तक पहुंचाने का एक medium है। 
Resume में हुए spelling और grammar की mistakes हमारे job मिलने के chance को कम कर सकती है। दिखने में यह सामान्य गलतियां लगती है पर आपके लिए आपका minus point साबित हो सकती है।
  जैसे,
– हमें पिछली पुरानी नौकरियों के बारे में past tense में लिखना चाहिए, और current job को  present tense में । 
– bachelor’s degree या  master’s degree में गलत apostrophes का उपयोग
Spelling mistakes को कई online tools की मदत से correct कर सकते है।  Resume submit करने से पहले इन tools की मदत से हम spelling mistakes को हटा सकते है। 

  • Incorrect contact information

आपके resume के top section मैं आपका नाम (use bold style), पता और व्यक्तिगत e-mail और फोन नंबर होना चाहिए।  ताकि काम पर रखने वाले hiring manager को पता चले की आप किस location से belong करते  हो, और वह आपसे संपर्क कर सकेंl अगर आपने contact details में कुछ mistake  की है तो आप मिलने वाली जॉब से सीधे हाथ धो बैठेंगे। इसलिए contact details को सही से fill करें। कुछ jobs  के लिए , आप अपनी website या portfolio की  link भी  शामिल कर सकते  हो।

  • Including more obvious skills

Microsoft Word, Excel, and PowerPoint जैसे common और obvious   skills  को एक-एक लिखने के बजाय  office suite लिखें। advanced technical tools जैसे Google Analytics, SEO, Technical writing, Web Analytics,Image Editing कौशल अपने  job role अनुसार पढ़े और resume  में शामिल करें। ये  demanding skills आपको अन्य candidates से बाहर खड़े रखने  में मदद करेंगे। ATS के मदत से होने वाले recruitment process में skills अहम भूमिका निभाते है। यही skills आपको selection process में आगे ले जाते है।

 पढ़े  – All About ATS(आवेदक ट्रैकिंग सिस्टम) जाने सभी काम के फायदे और नुकसान!

  • No too long or too short resume

सभी jobs के बारे में detail में ना लिखे। Highlights पर ध्यान दें; अपने दस्तावेज को एक या दो pages तक सीमित करें। Readability increase करने  के लिए bullets और short paragraphs जैसी formatting techniques का उपयोग करें। अपने resume में पिछले 10 से 15 वर्षों के work experience ही शामिल करे । resume में job profile से मेल कहने वाले keywords add करें।  resume मैं quality words  पर ध्यान दे quantity पर नहीं।

  • Visual Appearance

Font, Colour, Design, and Layout के selection को लेकर जागरूक रहे।  सुनिश्चित करें कि different fonts, graphs और neon colors का उपयोग अपने resume में नहीं होगा। इसे  neat, clean और easy to read बनाये। Clean font का उपयोग करें, जो readable बनाने में मदत करता है।Color का resume पर प्रभाव पड़ता है, इसलिए सही विकल्प बनाएं लेकिन फिर से, इसे ज़्यादा न करें और professional रखें।

Resume Mistakes से कैसे बचें – 

अपनी mistakes को अपने आप से find out करना difficult है। Resume का printout निकाले, और बार-बार पढ़े या देखें। यह कुछ हद तक आपको अपने लिए गलतियोंको खोजने में मदद करेगी। Resume को ज़ोर से पढ़ना गलतियों को पकड़ने का एक और ऑप्शन हो सकता है। Friend या  family member द्वारा  resume  को review करने के लिए कहें। इससे आपको mistakes खोजने में और correct करने में आसानी होगी। Resume  templates  का उपयोग आप रिज्यूमे बनाने में कर सकते हो।  साथ ही ऐसे कई online tools  है जिनकी मदत से आप resume mistakes को खोज सही कर सकते हो।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

www.000webhost.com