Categories
Talent Acquisition

Company के लिए प्रतिभाशाली और कुशल उम्मीदवारों को कैसे करें hire?

हम सबके लिए २०२० काफी चुनौतीपूर्ण वर्ष रहा है। जिसने काम करने की प्रक्रिया से लेकर तरीके को भी बदल दिया। हमारी अर्थव्यवस्था की गाड़ी धीरे-धीरे  पटरी पर आ रही है। उसीके चलते companies एकबार फिर उठ खड़ी हो रही है, अपने recruitment लिए। परिस्थितिया चाहे कितनी भी बदल जाये पर भर्तीप्रक्रिया का महत्व नकारा नहीं जा सकता। 

Company के अच्छे परिणाम में हमेशा उनके employee का योगदान होता है। Company के लिए सही employee का चुनाव करना किसी लड़ाई से कम नहीं। समय के हिसाब से अपनी भर्ती प्रक्रिया में सुधार लाना चाहिए, फिर चाहे वह कोइ युवा startup हो या फिर अनुभवी।

भर्ती प्रक्रिया क्या है? 

भर्ती प्रक्रिया में होता है, सही उम्मीदवार की तलाश, पहचान और  Recruitment। हालांकि इसके अलावा भी बहुत कुछ है। जैसे talent acquisition and attraction, नौकरी का विज्ञापन, उम्मीदवार screening, shortlisting, and interviewing। यह कंपनी के स्वरूप  पर निर्भर करता है कि भर्ती प्रक्रिया के चरणों में कितने कर्मचारी भाग लेंगे और कैसे लेंगे। 

भर्ती प्रक्रिया के मुख्य चरण

  • कंपनी के जरूरतों की पहचान करना – नई रिक्रूटमेंट करने से पहले उपलब्ध abilities, skills , performances पर ध्यान दें कि क्या missing है। यह नियमित रूप से ट्रैक करें। ताकि हम आने वाली जरुरत को पहेलेसे identify कर पाए। कंपनी में काम कर रहे सभी employee के skills, qualifications और experience का सही calculation कर नए hiring पर विचार करे। Available employee की skill update कर या कुछ special training देकर hiring सुनिश्चित करे। Successful रिक्रूटमेंट कंपनी के लिये काफी मायने रहता है क्योंकि एक गलत कदम पूरी कंपनी और उसके ब्रांड को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • आकर्षक नौकरी के विज्ञापन का विवरण लिखना – correct source के पहचान करने के बाद आता है, सही skills, knowledge, and education का identification। पहचान करें की हमारे जरुरत अनुसार hire candidate के पास क्या कौशल और  ज्ञान होने चाहिये। यदि आप उम्मीदवारों के लिए recruitment प्रक्रिया को आसान बनाना चाहते है, तो विशेषताओं की एक checklist बनाये। ताकि candidate खुद की तुलना कर सकें और पता लगा सकें कि क्या वे एक right fit होंगे। इस प्रकार, उन सभी elements को शामिल करना न भूलें जो एक clear और सम्मोहक नौकरी विज्ञापन बनाते हैं। जैसे  Company का नाम और विवरण, job title, obligations and responsibilities, qualifications, स्थान, perks and benefits। अपने विज्ञापनों को extra elements के साथ और अधिक engaging बनाएं।  51% उम्मीदवार कंपनी विज्ञापन के लिए attract होंगे यदि नौकरी विज्ञापन में फोटो या वीडियो शामिल हैं। साथ ही, यदि आप salary range भी साथ जोड़ते हैं, तो आपके जॉब विज्ञापन के अधिक click  होने की संभावना 75 प्रतिशत बढ़ जाएगी। 
  • Applications/resume की समीक्षा  – Applications/resume की समीक्षा HR representative या company  के किसी व्यक्ति  के साथ शुरू होती है।  यह प्राथमिक प्रक्रिया है जो उम्मीदवार के Applications या resume के साथ की जाती है। Applications तथा resume में दी गई जानकारी हमारे आवश्यकता अनुसार है या नहीं यह जांच इस समीक्षा का मुख्य बिंदु होता है।  HR representative या company का team member  हर  एप्लिकेशन की समीक्षा करना पसंद करते हैं। यह योग्य आवेदकों की पहचान करने के लिए एक important चरण है।
  • Screening Test  – एक बार जब योग्य आवेदकों की पहचान कर ली, तो screening  करने और सबसे अनुकूल आवेदकों को shortlist करने का काम आसान हो जाता है । यह सबसे चुनौतीपूर्ण चरणों में से एक है, आप minimum  qualifications के आधार पर screening को और अधिक कुशल बना सकते हैं, और फिर उन लोगों का selection कर सकते हैं जो आपके लिए best  है।
  • Phone Interview/Initial Screening interview – Applications तथा resume में दी गई जानकारी सही है या ग़लत यह  जाँच हम इस इंटरव्यू में कर सकते हैं। Interview  प्रक्रिया company और role के हिसाब से अलग-अलग होती है। Standard interview process में, उम्मीदवार phone interview, on site interview, reference checks चरण के माध्यम से जाते हैं। हमेशा प्रश्न पूछने के  लिए candidate को समय दें , लेकिन ध्यान रखें कि आप जिस तरह से Screening interview करते हैं, वह उम्मीदवार के आधार पर different  होना चाहिए।
  • उम्मीदवार का light Background Check – कई कंपनियां इस चरण में previous work history, work portfolio, और social media चेक भी करती हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी उम्मीदवार के पास संदिग्ध व्यवहार, आपराधिक रिकॉर्ड का इतिहास तो नहीं ।
  • In house Interview or Interview Panel –   जो उम्मीदवार ऊपर दिए सभी चरण पार कर लेते है, उन सभी का इस चरण में interview ले सकते है। COVID-19 के चलते अधिकांश भर्तीकर्ता in house interview का विकल्प चुनकर इस प्रोसेस में आगे बढ़ते है।अन्य कुछ panel interview द्वारा candidate का चुनाव करती हैं। ताकि यह पता लगाया जा सके कि candidate’s की skills  उपयुक्तता  उनके लिए  परफेक्ट है या नहीं। स्किल्स पर आधारित भर्ती प्रक्रिया उम्मीदवारों की sourcing, screening और  matching में सुधार कर सकती है। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उम्मीदवारों को अपनी  नौकरियों से मेल खाने वाले कौशल का चयन कर भर्ती प्रक्रिया को और कुशल बनाये । Final इंटरव्यू   में अक्सर कंपनी के senior लोगोंके  के साथ बातचीत के साथ  in-depth चर्चा शामिल होती है।
  • उम्मीदवार detailed Background Check – background and reference checks करने के बाद, काम पर रखने वाले candidate अपने top choice की पहचान करते हैं। काम पर रखने वाले candidate  को भी एक backup उम्मीदवार का चयन करना चाहिए.  यदि हमारी प्रथम पसंद हमारे प्रस्ताव को अस्वीकार कर देता है तो  एक backup उम्मीदवार हमारे पास रहे।
  • भर्ती का निर्णय –  Hiring panel मापदंड के पूर्व निर्धारित सेट का उपयोग कर उम्मीदवारों का मूल्यांकन करता है और फिर अन्य उम्मीदवारों के खिलाफ उम्मीदवार को रैंक करता है जो इस बिंदु तक पहुंच गए हैं। यदि काम पर रखने वाले hiring manager, all the interviewers and more senior people  हों तो भूमिका वरिष्ठ व्यक्ति की होती है।Interview का तुरंत  feedback लेना महत्वपूर्ण है। Interview के ठीक बाद हर किसी के दिमाग में ताजा जानकारी होती है, एक अच्छा results हम ला सकते है। अंत में, अपने नए कर्मचारी को एक  mentor नियुक्त करने पर विचार करें, जो उन्हें अपनी नई स्थिति और कंपनी में settle होने में मदद करेगा, और long term growth और success के लिए स्थापित करेगा। joble.in  का उपयोग कर के भी आप सही उम्मीदवार की खोज कर सकते है।

 निष्कर्ष : भर्ती प्रक्रिया को निर्णायक बनाने के लिए दिए सभी मुद्दों को ध्यान में रखने की आवश्यकता है। भर्ती की आवश्यकता से लेकर screening process तक हर एक चरण आपको सही कैंडिडेट की पहचान करने हेतु मदद करता है। जरूरत है सही process की  जो हमें सही उम्मीदवार को चुनकर company को long term growth और success दिलाने में कारगर हो।   

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

www.000webhost.com